...और चीन में उमड़ पड़ी भीड़

...और चीन में उमड़ पड़ी भीड़

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस से जूझने में दिन रात एक किए हुए है वहीं इस समस्‍या की शुरूआत जहां से हुई थी उस देश का हाल शायद दुनिया को च‍िढ़ा सकता है। चीन ने हुबेई प्रांत में यात्रा प्रतिबंधों को हटा लिया है। इन प्रतिबंधों के हटने के साथ ट्रेन और बस सेवा में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लोग अपने रिश्‍तेदारों, दोस्‍तों से मिलने के लिए बेकरार नजर आए। और होते भी क्‍यों नहीं, इतने लंबे समय बाद उन्‍हें आजादी से जीने का मौका जो मिला है। हालांकि वुहान शहर में अबतक यात्रा प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं दी गई है और यहां पर लोग घरों में ही कैद हैं। यहां ये कैद 8 अप्रैल तक बनी रहेगी। हुबेई प्रांत में पिछले तीन महीने से बेहद सख्‍त लॉकडाउन था और लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी।

पढ़ें- 26th March Corona Virus Update: जानें, भारत में COVID 19 के कितने मामले?

पूरे दुनिया में तबाही मचा देने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत हुबेई प्रांत के ही वुहान शहर से हुई थी। अब यह वायरस 196 देशों में फैल चुका है। महामारी बन चुके इस वायरस की चपेट में आकर अब तक चीन में 3,287 लोगों की और पूरी दुनिया में 21 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

वैसे चीन सरकार ने लोगों को यूं ही निकलने के लिए मंजूरी नहीं दी है। बल्कि स्‍वस्‍थ लोगों को ग्रीन हेल्‍थ कोड जारी किया है। इस कोड को पाने वाले लोगों को यात्रा करने के लिए अनुमति दे दी गई है। यात्रा की छूट मिलने के बाद बड़ी तादाद में लोग बुधवार को बसों और ट्रेनों से यात्रा करने पहुंचे। इनमें कई ऐसे थे जो काम पर रवाना हुए। हुबेई में अभी स्‍कूल बंद हैं लेकिन लोगों को काम पर लौटने की छूट दे दी गई है।

पढ़ें- आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है कोरोना वायरस? जानिए आसान भाषा में..

यात्रा बैन के हटने से करीब 5 करोड़ लोगों को राहत मिली है। एक डॉक्टर ने जश्न मनाते हुए कहा, 'हर दिन हमने गंभीर रूप से बीमार लोगों की संख्या कम होते हुए देखी, हालात सुधरने लगे और लोग अस्पताल से डिस्चार्ज होने लगे। डॉक्टर और नर्स हर दिन के साथ और ज्यादा राहत महसूस कर रहे हैं। मैं बहुत खुश हूं।'

 

इसे भी पढ़ें-

न लॉक डाउन, न बाजार बंद, फिर भी कोरोना को हराया, द. कोरिया से हमें सबक लेनी चाहिए

भारत की जनसंख्या पर निर्भर है कोरोना को हराना: डब्ल्यूएचओ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।